3 big Reasons BGMI Banned in India Government official Remove PLAY STORE & APPLE STORE 30 JULY 2022

PUBG MOBILE को भारत सरकार द्वारा 2 सितंबर, 2020 को BAN कर दिया गया था। दस महीनों के भीतर, KRAFTON ने  BAN  गेम को BATTLEGROUNDS MOBILE INDIA (BGMI) के रूप में फिर से लॉन्च किया था । अब फिर से इंडिया में BATTLEGROUND MOBILE INDIA BAN हो चूका है। जिससे अब GOOGLE PLAY STORE और APPLE APP STORE से BGMI को हटा दिया गया है। BGMI BAN IN INDIA 

BGMI BANNED IN INDIA 29 JULY 2022

भारत में PUBG पर BAN क्यों लगाया जा रहा है, इस पर सरकार ने आधिकारिक रूप से कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है। हालाँकि, GOOGLE INDIA ने आधिकारिक तौर पर बताया गया  कि उन्हें सरकार से BGMI गेम को हटाने का आदेश मिला है। GOOGLE INDIA  ने कहा, "सरकार का आदेश मिलने पर, गेम को हटाया गया है। यह  प्रक्रिया का पालन करते हुए, हमने KRAFTON को सूचित कर दिया है और अब भारत में प्ले स्टोर और एप्पल स्टोर पर BGMI ऐप उपलब्ध नहीं है। उसे स्टोर से हटा दिया गया है।  "

तो, भारत में BGMI पर प्रतिबंध क्यों है? खैर, हमें अभी तक कोई ठोस कारण नहीं बताया गया है, लेकिन मीडिया रिपोर्टों के साथ सरकार ने  3 कारणों की ओर इशारा करते हैं जिससे  PUBG गेम  बार - बार बैन हो रहा आओ जानते है वो कौन से कारण है जिससे पहले PUBG MOBILE और अब BGMI बेन हो गया इंडिया में ? 

1.  BGMI RENAME VERSION OF PUBG MOBILE THAT IS BANNED INDIA 

PUBG MOBILE को भारत सरकार द्वारा 2 सितंबर, 2020 को BAN कर दिया गया था। दस महीनों के भीतर, KRAFTON ने गेम को BATTLEGROUNDS MOBILE INDIA (BGMI) के रूप में फिर से लॉन्च किया। BGMI उन चीनी ऐप्स में सबसे बड़ा है, जिन्होंने समान विशेषताओं के साथ दुबारा लॉन्च और रीब्रांड किया और जांच को दरकिनार करने में कामयाब रहे। BGMI ने दावा किया है कि सरकार ने पबजी मोबाइल के साथ जो समस्याएं थीं, उन्हें हल कर लिया है, लेकिन ऐसे दावे हैं कि कुछ भी नहीं बदला है और भारत में PUBG MOBILE  का नाम बदलकर BGMI कर दिया गया है। और उससे इंडिया में वापस लॉन्च कर दिया 

2. WHERE A CHILD KILLED HIS MOTHER FOR NOT PLAYING PUBG

केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री, राजीव चंद्रशेखर ने उन मीडिया रिपोर्टों की ओर इशारा किया, जिनमें दावा किया गया था कि एक बच्चे ने "पबजी खेलने से मना करने पर " अपनी मां को मार डाला। जबकि भारत में PUBG मोबाइल पहले से ही प्रतिबंधित है, उन्होंने राज्यसभा में इस बात पर प्रकाश डाला कि नए नामों में प्रदर्शित होने वाले BAN ऐप्स चिंता का विषय हैं। और कहा इस तरह के ऐप भारत में अपना नाम बदलकर लॉन्च किये जा रहे ये हमारे लिए चिंता करने का बिषय है।  

3. CHILDREN GETTING ADDICTED IN GAME AND PURCHASES ITEM

आपने ऐसी रिपोर्टें पढ़ी होंगी जहां बच्चों ने अपने माता-पिता को बताए बिना ऑनलाइन गेम में इन-ऐप खरीदारी करने पर लाखों खर्च किए हैं। BGMI ने जहां पहले ही खेल में 7,000 रुपये की खरीद की सीमा तय कर दी है, वहीं बच्चों की 'चोरी' करना और ऑनलाइन गेमिंग पर पैसा खर्च करना इन दिनों माता-पिता के लिए चिंता का विषय है। इसके अलावा, एक और मुद्दा जो सामने आया है वह यह है कि बच्चों ने अपने दोस्तों के बीच BGMI और अन्य खेलों में कैसा प्रदर्शन करते हैं, इस पर दांव लगाना शुरू कर दिया है। जबकि ज्यादातर छोटे बच्चे को गेम की  लत लगना खाना न खाना, स्कूलों में पड़ने न जाना, पढ़ाई न करने का मन लगना ये सब गेम  लत है जिसमे बच्चे दिन रात सिर्फ गेम  बारे में सोचना अब यह भी हो गया की कौन अच्छा गेम को खेलता है उसे हराने के बारे मो सोचना  के चक्कर, इस बात को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है कि स्कूल जाने वाले बच्चे सट्टेबाजी के आदी हो रहे हैं।

2 Comments

Previous Post Next Post